//मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट: आने वाले दिनों में इन स्थानों पर हो सकती है भारी से लेकर अत्यधिक भारी बारिश

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट: आने वाले दिनों में इन स्थानों पर हो सकती है भारी से लेकर अत्यधिक भारी बारिश

14 से 17 अगस्त तक भारी बारिश का पूर्वानुमान

देश में अभी तक इस वर्ष मानसूनी बारिश का वितरण असामान्य रहा है इससे कई राज्यों में अधिक बारिश से बाढ़ की स्थिति रही है तो कहीं कम बारिश से सूखे की स्थिति बनी हुई है | भारतीय मौसम विज्ञान विभाग में आने वाले दिनों में अच्छी बारिश की सम्भावना जताई है | मौसम विभाग के अनुसार उत्तर-दक्षिण कम दवाब का वायु क्षेत्र बिहार से पश्चिम बंगाल की खाड़ी के निचले क्षोभमण्डल (ट्रोपोस्फेरिक) स्तरों की तरफ बढ़ रहा है। ओडिशा-उत्तर आंध्र प्रदेश के तटों से दूर पश्चिमोत्तर और उससे सटे पश्चिम बंगाल की खाड़ी में मध्य चक्रवाती स्तरों पर एक चक्रवाती वायु का दवाब बना हुआ है।

उपरोक्त दो प्रणालियों के प्रभाव में, 13 अगस्त यानि से बंगाल और उत्तर पश्चिमी खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है | इसके 2-3 दिनों के दौरान इस क्षेत्र में बने रहने और बंगाल की उत्तरी खाड़ी पर अधिक संगठित होने की संभावना है। मॉनसून गर्त का पश्चिमी भाग अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में स्थानांतरित हो गया है और अगले 48 घंटों के दौरान इसके वहां बने रहने की संभावना है। इसका पूर्वी भाग सामान्य स्थिति में है। अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गरजने के साथ हल्की गरज के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 14 अगस्त से 17 अगस्त तक इन राज्यों में भारी से अत्यधिक बारिश की चेतावनी जारी की है |

14 अगस्त के दिन इन जगहों पर हो सकती है भारी बारिश

पूर्वी राजस्थान, और गुजरात के अलग-थलग स्थानों में अत्यधिक भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है;कोंकण एवं गोवा राज्य में अभी इस दी अत्यधिक भारी बारिश होने की संभवना है | उत्तराखंड, हरियाणा चंडीगढ़ दिल्ली, उत्तरप्रदेश, पश्चिमी राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र का घाट क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, बिहार, झारखण्ड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

15 अगस्त के दिन इन जगहों पर हो सकती है भारी बारिश

सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-थलग स्थानों में अत्यधिक भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है; पूर्वी राजस्थान और गुजरात क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने के आसार है; छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल और कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश और उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

16 अगस्त को इन जगहों पर हो सकती है भारी बारिश

सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-थलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है; गुजरात क्षेत्र, छत्तीसगढ़, झारखंड और कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना और पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, ओडिशा, गंगा के पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मध्य महाराष्ट्र के घाट वाले इलाके, मराठावाड़ा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में  अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।

17 अगस्त को इन जगहों पर हो सकती है भारी बारिश

 सौराष्ट्र और कच्छ के अलग-थलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है; गुजरात क्षेत्र, छत्तीसगढ़, झारखंड और कोंकण तथा गोवा में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार, ओडिशा, गंगा के पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह , मध्य महाराष्ट्र के घाट वाले इलाके, मराठवाड़ा, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तटीय तथा दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

IMD Weekly weather Report

किसान समाधान के YouTube चेनल की सदस्यता लें (Subscribe)करें

The post मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट: आने वाले दिनों में इन स्थानों पर हो सकती है भारी से लेकर अत्यधिक भारी बारिश appeared first on Kisan Samadhan.

Source